सीएम अनुप्रति योजना 2022 (CM Anuprati Coaching Yojana Online Form 2022)

छात्र मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना (Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana) का लाभ उठा सकते हैंI राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना (Rajasthan Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana) की शुरूआत की है, जिसमें नि:शुल्क तौर पर REET, RPSC, UPSC IAS, RSMSSB, NEET और JEE की तैयारी कर रहे युवाओं को फ्री कोचिंग दी जायेगीI इसके लिए राजस्थान और देश के प्रतिष्ठित कोचिंग सेंटर को चुना गया है I राजस्थान के मेधावी विद्यार्थी अब आर्थिक परेशानी के कारण सुनहरे भविष्य से वंचित नहीं होंगे। राज्य सरकार ने ऐसे विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ‘मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना‘ लागू की है। इस योजना से हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे बढऩे के समान अवसर मिल सकेंगे। किसी भी छात्र-छात्रा को इस योजना का लाभ केवल एक वर्ष की अवधि के लिए मिलेगा।
Click here to Apply

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना राजस्थान का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विशेष पिछडा वर्ग, अन्‍य पिछडा वर्ग एवं सामान्‍य वर्ग के बी.पी.एल. परिवार के छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर है, और विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते है, उन सभी के लिए राजस्थान सरकार आर्थिक सहायता प्रदान कर, उन सभी छात्रों को प्रोत्‍साहित करना है।


राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2022 पात्रता / योग्यता [Eligibility]

✅ आवेदक राजस्‍थान का मूल निवासी होना चाहिए।
✅ परिवार की वार्षिक आय 8.00 लाख (आठ लाख रुपये) से अधिक न हो।
✅ आवेदक राजस्‍थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आयोजित राज्‍य एवं अधीनस्‍थ सेवा (संयुक्‍त प्रतियोगी) परीक्षा में पहले से ही राजकीय सेवा में कार्यरत नहीं हो।
✅ अभ्यर्थी अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ विशेष पिछडा वर्ग, अन्‍य पिछडा वर्ग एवं सामान्‍य वर्ग के बी.पी.एल. (राज्‍य बी.पी.एल. सहित) परिवार का सदस्‍य हो।
✅ छात्र द्वारा राज्‍य के राजकीय इन्‍जीनियरिंग या मेडीकल कॉलेजों में प्रवेश हेतु कक्षा 12वीं में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राइज़ किये हो।
✅राज्य सरकार द्वारा आयोजित RPMT/RPET परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर तथा राजकीय मेडिकल/इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने के बाद अभ्‍यर्थी को 10,000 रुपये प्रोत्‍साहन राशि के रूप में दी जाएगी।
✅ प्रोफेशनल (Professional), तकनीकी (Technical Course) पाठ्यक्रमों में राष्‍ट्रीय स्‍तर (National Level) के शिक्षण संस्‍थानों (योजना में सूचीबद्ध संस्‍थाओं) जैसे IIT, IIM, AIIMS, NIT, NLU आदि की प्रवेश परीक्षा में पास होने तथा संस्‍थान में प्रवेश लेने के बाद अभ्‍यर्थी को 40,000 से 50,000 रूपये प्रोजेक्ट राशि के रूप में प्रदान की जायेगी।

अनुप्रति कोचिंग योजना आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज़


✅ आवेदक का आधार कार्ड
✅ शपथ पत्र
✅ मूल आवासीय प्रमाण पत्र (Residence Proof)
✅ परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र (Income Proof Certificate)
✅ जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate )
✅ सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए बीपीएल प्रमाण पत्र (BPL Certificate )
✅ मोबाइल नंबर, Email ID
✅ लाभार्थी छात्र की पासपोर्ट साइज फोटो
✅ लाभार्थियों के द्वारा विभिन्न चरणों की प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रमाण पत्र
✅ प्रोफेशनल/तकनीकी पाठ्यक्रमों में राष्‍ट्रीय स्‍तर के शिक्षण संस्‍थानों (योजना में सूचीबद्ध संस्‍थाओं) में प्रवेश पाने के लिए Entrance Exam पास करने एवं एजुकेशनल इंसीटूशन में एडमिशन लेने का प्रमाण पत्र।
Click here to Apply

प्रश्न: राजस्थान अनुप्रति योजना 2022 की अधिसूचना कब जारी की गयी है?

उत्तर: इस योजना के लिए अधिसूचना राज्य सरकार जारी कर चुकी है।

प्रश्न: राजस्थान अनुप्रति योजना 2022 का लाभ कौन – कौन से छात्र ले सकते है?

उत्तर: इस योजना के लिए प्रतिभाशाली गरीब वर्ग से संबंधित सभी जरूरतमंद अभ्यर्थी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। पात्रता / योग्यता सम्बंधित अधिक जानकारी इस लेख में ऊपर दी गयी है।

प्रश्न: अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर: योग्य उम्मीदवार राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, ऑनलाइन आवेदन की सम्पूर्ण जानकारी ऊपर दी गयी है।

प्रश्न: राजस्‍थान अनुप्रति योजना 2022 का लाभ कैसे प्राप्त करें?

उत्तर: इस योजना का लाभ योग्य अभ्यर्थी, Government of Rajasthan Social Justice and Empowerment Department की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सकते है।

प्रश्न: राजस्थान अनुप्रति योजना 2022 आवेदन फॉर्म जमा करने की समय सीमा क्या है?

उत्तर: इस योजना के लिए पात्र आवेदक विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्‍तीर्ण होने/शिक्षण संस्‍थाओं में प्रवेश लेने के तीन माह की अवधि में आवेदन पत्र अपने गृह जिले के विभागीय जिलाधिकारी को प्रस्‍तुत करना होगा।

प्रश्न: मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना ऑनलाइन आवेदन कब शुरू होंगे?

उत्तर: राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन Started से शुरू हो चुके है।

CM Anupriti Yojna


Click here to Apply